Details, Fiction and सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



अलसी के बीज में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जिससे खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहता है और साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाता है। अलसी के फायदे फाइबर से भरपूर होते हैं जो सीधे- सीधे सामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल से जुड़ा है। फाइबर का सेवन करने से दिल भी सेहतमंद रहता है।

सुंदर व स्वस्थ त्वचा के लिए जानें कैस्टर ऑयल के फायदे

अलसी के फायदे सामान्य ब्लड प्रेशर के लिए

यह शरीर की थकान और पुरुषों की कमजोरी को दूर करने में सहायक है।

वेट लॉस के लिए अलसी के फायदे बहुत आसानी से लिए जा सकते हैं। रातभर एक गिलास पानी में अलसी के बीज भिगाकर रखें। सुबह पानी छान लें और खाली पेट पानी का सेवन करें। ऐसा आप हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

अलसी को विभिन्न भाषाओं में किन नामों से पुकारा जाता है?

अलसी के बीज का उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके बीज एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल होते है।

चाहे फलों की चाट हो या फिर सादे फल खा रहे हों, अलसी के बीजों को ऊपर से छिड़क सकते हैं.

अगर आप कुछ ऐसा ढूंढ रहे हैं तो अलसी के बीज एक अच्छा ऑप्शन है। अलसी के बीज में लिनोलिक एसिड, लिगनेन और फाइबर पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद कर सकता है।

किसी भी चीज का सेवन सही मात्रा में करने से ही उसके फायदे मिलते हैं। वैसा ही अलसी के साथ भी। सही मात्रा में अलसी का सेवन करने से आपको ऊपर दिए गए फायदे मिल सकते हैं। लेकिन अलसी के बीज का सेवन सही मात्रा में या फिर अधिक मात्रा में किया गया तो अलसी के नुकसान भी हो सकते हैं। get more info अधिक मात्रा में अलसी का सेवन करने से नीचे दिए गए नुकसान हो सकते हैं।

अपनी रोजाना वाली चाय में अलसी मिलाना शुरू कर सकते हैं।

अलसी में ओमेगा -३ फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं। इसके बीजों में लिग्नान नामक फाइटोएस्ट्रोजेन भी होते हैं, जो हार्मोन एस्ट्रोजन की तरह होते हैं। अगर इसका सेवन खाना खाने से पहले किया जाता है, तो भूख कम लगती है।

अगर ठंडे पानी में अलसी के बीज भिगो रहे हैं, तो दो से तीन घंटे के लिए भिगोएं।

अपने पके हुए सामान, जैसे कुकीज़, ब्रेड और मफिन में अलसी का प्रयोग करें।

Report this wiki page